नैनो यूरिया का उपयोग कैसे करें | नैनो यूरिया की सम्पूर्ण जानकारी

नैनो यूरिया का उपयोग कैसे करें और नैनो यूरिया की सम्पूर्ण जानकारी इस लेख में दी गई है. नैनो यूरिया की कीमत दानेदार यूरिया की कीमत से 10% कम होती है इसकी 50ml की बोतल किसान भाइयों को 240 से ₹260 में मिलती है. इफको के द्वारा नैनो यूरिया को तैयार किया गया है जो नाइट्रोजन का स्त्रोत है.

नैनो यूरिया का प्रयोग करने से किसानों को कम लागत के साथ-साथ आवश्यक पोषक तत्व के उपयोग करने में पौधों को योगदान मिलता है हाल ही में हुई कैबिनेट की समिति द्वारा बयान में बात निकल कर आई है कि नैनो यूरिया का उपयोग फसलों की पैदावार और विकास में वृद्धि हुई है.

भारत सरकार ने 2025-26 तक 44 करोड़ नैनो यूरिया बोतलों का उत्पादन होगा।

इसलिए भारत सरकार ने 2025-26 तक 44 करोड़ नैनो यूरिया बोतलों का उत्पादन करने का निश्चय किया है. एलएमटी के द्वारा पारंपरिक यूरिया के बराबर लगभग 44 करोड बोतल की उत्पादन क्षमता वाले 8 नैनो यूरिया प्लाट चालू करने जा रही है.

नैनो यूरिया क्या है

नैनो यूरिया इफको फर्टिलाइजर ने तैयार किया है यह एक तरल पदार्थ है यही इसकी सबसे अच्छी बात है जो इसे आसान बनाती है जबकि पुराना यूरिया जिसका उपयोग किसान वर्षों से करते आ रहे हैं जो दानेदार और सफेद रंग का होता है इसका वजन भी बहुत होता है इसलिए किसानों को इसको एक स्थान से दूसरे स्थान पर लाने के लिए काफी मेहनत लगती है.

लेकिन नैनो यूरिया का उपयोग करना बहुत ही आसान हो गया है इसको कहीं भी आसानी से एक स्थान से दूसरे स्थान पर लाया ले जाया जा सकता है इसके उपयोग के लिए 1 लीटर में केवल 2 से 4 एमेल नैनो यूरिया की जरूरत पड़ती है यह एक तरल उर्वरक है इसलिए इसका फसलों पर स्प्रे के द्वारा छिड़काव किया जाता है.

नैनो यूरिया की कीमत क्या है

अब आपको नैनो यूरिया की कीमत जाने की इच्छा होगी इसलिए हम आपको पहले ही बता देते हैं कि नैनो यूरिया दानेदार यूरिया से सस्ता होता है और इसका एक सबसे अच्छा लाभ यह है कि इसके प्रयोग से पर्यावरण को किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होता है. इसकी 500ml की बोतल की कीमत लगभग 240 से 265 रूपए में मिल जाती है जिसका प्रयोग आप 1 एकड़ खेत के लिए कर सकते हैं.

नैनो यूरिया का उपयोग कैसे करें

नैनो यूरिया को उपयोग करना दानेदार यूरिया के प्रयोग से बहुत ही आसान है इसको कहीं भी आसानी से कम स्थान पर रख सकते हैं इसको लाने ले जाने के लिए किसी भी प्रकार के के साधन की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि इसका प्रयोग बहुत कम मात्रा में किया जाता है.

नैनो यूरिया का प्रयोग 1 लीटर पानी में 2 से 4 ml नैनो यूरिया फसल के विकास के समय स्प्रे के रूप में पत्तियों पर छिड़काव किया जाता है क्योंकि यह पत्तियों की संरचनाओं के मध्य से आसानी से प्रवेश करके कोशिकाओं द्वारा अवशोषित किया जाता है. नैनो यूरिया का छिड़काव दो बार करना चाहिए पहला छिड़काव फसल में कल्ले निकलते (30 दिन बाद) समय करना चाहिए तथा दूसरा छिड़काव पहले छिड़काव के 20 से 25 दिन के बाद फसलों में फूल आने के समय करना चाहिए।

इफको नैनो यूरिया के फायदे

  1. नैनो यूरिया के कण पारंपरिक यूरिया के कणो की तुलना में बहुत छोटे होते हैं जिसके कारण पौधों द्वारा अधिक आसानी से अवशोषित कर लिए जाते हैं.
  2. इसके प्रयोग से फसल की पैदावार में वृद्धि होती है.
  3. यह दानेदार यूरिया से सस्ता होता है.
  4. यह पर्यावरण के लिए हानिकारक नहीं है.
  5. यह फसल को बहुत जल्दी नाइट्रोजन उपलब्ध करा देता है.
  6. नैनो यूरिया कीटो और बीमारियों के प्रति प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर फसल की गुणवत्ता में भी सुधार करता है.
  7. इसमें किसानों का पैसा बचाने की क्षमता है.
  8. इसमें पौधों की पत्तियां जलने की संभावना कम होती है.
  9. इसको लाने ले जाने और भंडारण का खर्च कम आता है.
  10. यह भूमिगत जल की गुणवत्ता में भी सुधार करता है.
  11. यह किसानों की लागत को कम करने और आय को बढ़ाने में फायदा करता है.
  12. नैनो यूरिया प्रकाश संश्लेषण की क्रिया में भी सहायता करता है.
  13. इसमें अमोनिया गैस निकलने की संभावना कम होती है अमोनिया गैस एक प्रदूषण है जो मानव स्वास्थ्य और पर्यावरण के लिए हानिकारक है.
  14. यह रेतीली मिट्टी में अधिक प्रभावी है.

इफको नैनो यूरिया के नुकसान

  1. नैनो यूरिया अभी तक व्यापक रूप से उपलब्ध नहीं है.
  2. यह सभी प्रकार की मिट्टी में प्रभावी नहीं हो सकता है.
  3. नैनो यूरिया के कण ठंडे पानी में आसानी से नहीं घुल पाते हैं जिससे इसकी प्रभावशीलता कम हो सकती है.
  4. इसका उपयोग करने के लिए भूमि में नमी होना जरूरी है.
  5. इसका छिड़काव करने के लिए फ्लैट फैन या कट नोजल, स्प्रे की जरूरत होती है.
  6. छिड़काव के बाद यदि बारिश हो जाती है तो दोबारा से छिड़काव करना पड़ता है क्योंकि बारिश में उर्वरक धो जाता है.

नैनो यूरिया में नाइट्रोजन कितना होता है.

दानेदार यूरिया की बढ़ती किल्लत को आसान बनाने के लिए नैनो यूरिया का अविष्कार किया गया है नैनो यूरिया की 50ml की बोतल में 40,000 मिलीग्राम प्रति लीटर नाइट्रोजन की मात्रा होती है जो दानेदार यूरिया के 1 बोरी के बराबर नाइट्रोजन फसल को प्रदान करती है नैनो यूरिया का प्रयोग दानेदार यूरिया के प्रयोग की तुलना में 50 प्रतिशत कम किया जाता है.

नैनो यूरिया से संबंधित FAQ

प्रशन : नैनो यूरिया कब डालना चाहिए?

उत्तर : नैनो यूरिया क्या उपयोग पहला छिड़काव अंकुरण के समय और दुसरा छिड़काव फसलों के महत्वपूर्ण विकास चरणों में पत्तों पर स्प्रे के रूप में किया जाना चाहिए।

प्रशन : नैनो यूरिया Online कहाँ से ख़रीदे?

उत्तर : नैनो यूरिया एक तरल उर्वरक है नैनो यूरिया विकसित करने वाली कंपनी इफको  का अधिकारिक ऑनलाइन स्टोर है इसके अलावा आप इसे अमेज़न इंडिया, फ्लिपकार्ट, और स्थानीय उर्वरक खुदरा विक्रेता से खरीद सकते हैं.

प्रशन : नैनो यूरिया कैसे बनता है?

उत्तर : वर्तमान में भारत में नैनो यूरिया का उत्पादन भारतीय किसान उर्वरक सहकारी संस्थान इफको द्वारा किया जाता है इस कंपनी के दो नैनो यूरिया उत्पादक संयंत्र है, एक आंवला उत्तर प्रदेश में और दूसरा फूलपुर उत्तर प्रदेश में में है.

निष्कर्ष : –

आपने इस लेख में नैनो यूरिया का उपयोग कैसे करें | नैनो यूरिया की सम्पूर्ण जानकारी के साथ-साथ विभिन प्रकार के विषयो के बारे में जाना। जैसे- भारत सरकार ने 2025-26 तक 44 करोड़ नैनो यूरिया बोतलों का उत्पादन करने का निर्णय है, नैनो यूरिया क्या है, नैनो यूरिया की कीमत क्या है, फायदे और नुकसान, हम आशा करते हैं कि यह लेख आपको नैनो यूरिया के उपयोग करने में सहायता करेगा अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

इन्हें भी पढ़ें: –

Leave a Comment