Gende ke Phoolon ki Kheti: गेंदे के फूलों की खेती के लिए सरकार दे रही है सब्सिडी

Gende ke Phoolon ki Kheti: गेंदे की खेती एक लाभदायक व्यवसाय है इसकी खेती में कम लागत आती है और अधिक मुनाफा होता है इसलिए भारत सरकार किसानों को गेंदे की खेती करने के लिए सब्सिडी दे रही है जिससे किसानों की लागत में कमी आएगी और उनका मुनाफा अधिक होगा। सरकार की तरफ से किसानों को 70% तक सब्सिडी दी जा रही है यह सहायता बिहार सरकार द्वारा दी जा रही है।

Gende ke Phoolon ki Kheti: गेंदे के फूल का इस्तेमाल सभी पूजा के कार्यक्रमों से लेकर सजावट के कार्यक्रमों तक किया जाता है गेंदे के फूल देखने में बहुत सुंदर होते हैं और इनमें खुशबू भी बहुत अच्छी आती है इसलिए बाजार में यह बहुत आसानी से बिक जाते हैं इन फूलों की खेती को बढ़ावा देने के लिए बिहार राज्य की सरकार किसानों को सब्सिडी देने का काम कर रही है।

बिहार सरकार गेंदे की खेती के लिए नई योजना लाई है जिसके द्वारा गेंदे के फूलों की खेती के लिए सरकार 70% तक अनुदान देगी क्योंकि गेंदे के फूलों की खेती बहुत अच्छी और लाभकारी खेती है बाजार में गेंदे के फूलों की मांग पूरे साल भर बनी रहती है और शादी वाले दिनों में इसकी बहुत अच्छी कीमत मिलती है।

Gende ke Phoolon ki Kheti पर कितनी सब्सिडी मिलती है

बिहार सरकार का कहना है कि किसानों को गेंदे के फूलों की खेती से अधिक मुनाफा कमाने के लिए सरकार गेंदे के फूलों की खेती पर सब्सिडी देगी जिसके द्वारा लोगों को रोजगार भी मिलेगा। बिहार सरकार एक एकड़ में गेंदे की खेती करने के लिए ₹40000 खर्च करेंगे तो सरकार द्वारा किसानों को 28000 रुपए सब्सिडी देने का काम करेगी।

गेंदे की खेती के लिए सब्सिडी कैसे प्राप्त करें

यदि आप गंदे के फूलों की खेती के लिए सब्सिडी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको राज्य सरकार के कृषि विभाग की वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा आवेदन करने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज की आवश्यकता होगी

खेत की नकल

खेत का नक्शा

किसान का बैंक खाता विवरण

किसान का आधार कार्ड

आवेदन पत्र को अच्छे से भरने के बाद एक बार और नाम और पता की जांच कर ले उसके बाद किसान को इसे अपने राज्य के कृषि विभाग के कार्यालय में जमा करना होता है वहां पर आवेदन की जांच की जाएगी इसके बाद किसान को सब्सिडी के लिए पात्रता तय करेगा यदि सब कुछ आपका सही होगा तो राज्य सरकार द्वारा आपको सब्सिडी का भुगतान कर दिया जाएगा।

राज्य में बढ़ेगी फूलों की खेती

किसान भाइयों इस योजना का लाभ लेने के लिए ऊपर बताए गए फॉर्म भरकर अपने संबंधित जिले के कृषि विभाग में आवेदन करने के बाद आपको सब्सिडी मिल जाएगी और किसानों को आवेदन के साथ भूमि पट्टा बीज खाद और अन्य आवश्यक सामग्री की खरीद का दस्तावेज जमा करना होगा क्योंकि सरकार का मानना है ऐसा करने से गेंदे के फूलों की खेती के प्रति लोगों की रुचि बढ़ेगी जिससे किसानों की आय में वृद्धि होगी और राज्य में रोजगार के अवसर भी मिलेंगे।

गेंदे के फूलों की खेती के लिए सरकार की अन्य सहायता

सरकार Gende ke Phoolon ki Kheti के लिए किसानों को अन्य प्रकार की सहायता भी देती है जिसका लाभ उठाकर किसान अधिक मुनाफा ले सकते हैं जैसे-

सरकार किसानों को गेंदे के फूलों की खेती करने के लिए अलग से प्रशिक्षण कार्यक्रम भी चलती है जिसमें किसानों को गेंदे की खेती कैसे और कब करनी चाहिए सभी जानकारी दी जाती है जिससे किसानों की गेंदे के प्रति जानकारी के साथ रुचि भी बढ़ती है जिसके कारण गेंदे की खेती अब बड़े पैमाने पर की जाने लगी है।

किसानों को खेती करने के लिए अच्छे बीज और पौध नहीं मिल पाती है इसलिए सरकार किसानों को गेंदे के फूलों की खेती करने के लिए बीज और पौध सामग्री भी उपलब्ध कराती है जिससे किसानों का इनकी खरीद पर खर्च और समय बच जाता है इसलिए सभी किसान इसका अधिक से अधिक मुनाफा ले सकते हैं।

फूलों की समय से और अधिक अच्छे कीमत पर बिक्री करने के लिए सरकार किसानों को गेंदे के फूलों की खेती के बाजार से संपर्क करने में भी मदद करती है इससे किसानों को फूलों का उचित मूल्य मिल जाता है दिसंबर से जनवरी के महीने में किसानों को गेंदे के फूलों की अच्छी कीमत मिल जाती है। इस प्रकार गेंदे के फूलों की खेती करने के लिए सरकार की सहायता से किसानों को बहुत लाभ होता है आप भी गंदे की खेती करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

Gende ke Phoolon ki Kheti करने से पहले गेंदे के फूलों की खेती के बारे में जानकारी होना बहुत आवश्यक है इसकी खेती विभिन्न प्रकार की मिट्टी में की जा सकती है लेकिन दोमट उपजाऊ मिट्टी इसकी खेती के लिए उत्तम होती है इसकी खेती करने के लिए जल निकास की उचित व्यवस्था होनी चाहिए और मिट्टी का पीएच मान 6 से 7 के बीच अच्छा रहता है।

गेंदे की खेती के लिए धूप की बहुत जरूरत होती है छाया में किसके पौधों की वृद्धि अच्छी होती है लेकिन फूलों की कमी आ जाती है गेंदे के फूलों की खेती गर्मी और ठंड दोनों मौसम में कर सकते हैं इसी खेती के लिए उपयुक्त तापमान 20 से 25 डिग्री सेंटीग्रेड होना चाहिए

गेंदे के फूलों की खेती मार्च से अप्रैल के महीने में कर सकते हैं इसके बीज दो से तीन सेंटीमीटर की गहराई पर बोने चाहिए इसके पौधे तैयार होने के बाद जून से जुलाई के महीने में खेत में रोक देते हैं जिनके बीच की दूरी 30 सेंटीमीटर रख सकते हैं गेंदे के फूलों की खेती करने के लिए गर्मियों में दो से तीन बार और सर्दियों में एक बार प्रति सप्ताह पानी देना होता है।

Gende ke Phoolon ki Kheti करने के लिए एक एकड़ में लगभग 10 टन गोबर की सड़ी हुई खाद का उपयोग करना चाहिए और प्रति एकड़ के हिसाब से 100 किलोग्राम यूरिया 50 किलोग्राम डीएपी और 50 किलोग्राम पोटाश की आवश्यकता होती है गेंदे के फूलों की कटाई 40 से 50 दिनों के बाद की जा सकती है फूलों की कटाई सुबह या शाम के समय पर करनी चाहिए।

इन्हें भी पढ़ें: –

Leave a Comment